महज 1 लाख का डाउन पेमेंट और 9 हजार की मंथली EMI पर, घर ले आएं अपने परिवार के लिए ये सुरक्षित 7 सीटर कार

Renault Triber : भारतीय बाजार में एक किफायती, बहुउद्देश्यीय वाहन (MPV) है, जिसे रेनॉल्ट इंडिया द्वारा विशेष रूप से भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। इस लेख में हम Triber की डिज़ाइन, फीचर्स, परफॉरमेंस, सुरक्षा और मूल्य का गहराई से विश्लेषण करेंगे ताकि यह समझ सकें कि क्यों यह कार भारतीय बाजार में एक लोकप्रिय विकल्प बन गई है।

Renault Triber
Renault Triber

डिज़ाइन और एक्सटीरियर

Triber का बाहरी डिज़ाइन एक कॉम्पैक्ट और मॉडर्न लुक को दर्शाता है। इसकी लंबाई 3,990 मिमी है, जो इसे एक कॉम्पैक्ट श्रेणी में रखती है लेकिन इसका व्हीलबेस 2,636 मिमी के साथ एक विशाल इंटीरियर प्रदान करता है। इसका ग्रिल और स्प्लिट हेडलैंप डिज़ाइन कार को एक बोल्ड फ्रंट फेस देता है। रेनॉल्ट ने इसमें प्रोजेक्टर हेडलाइट्स और LED DRLs (Daytime Running Lights) का इस्तेमाल किया है, जो इसे एक प्रीमियम लुक देते हैं।

इसके अलावा, कार में फ्लेयर्ड व्हील आर्च और रूफ रेल्स इसे एक स्पोर्टी और मस्कुलर लुक देते हैं। Triber में 182 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो इसे भारतीय सड़कों पर आरामदायक बनाता है। कुल मिलाकर, इसका डिज़ाइन एक MPV के लिए बेहद आकर्षक और फंक्शनल है, जो ग्राहकों को स्टाइल और उपयोगिता दोनों का संतुलन प्रदान करता है।

इंटीरियर और आराम

Renault Triber का इंटीरियर इसके वर्ग में सबसे प्रमुख पहलुओं में से एक है। यह 7-सीटर वाहन है, जिसमें सीटिंग व्यवस्था को फ्लेक्सी सीटिंग कहा जाता है। यह ‘इजी-फिक्स’ सीटिंग सिस्टम के साथ आता है, जो 2nd और 3rd रो की सीट्स को आसानी से निकालने या मोड़ने की सुविधा देता है। इसे 4-सीटर, 5-सीटर, 6-सीटर या 7-सीटर में आसानी से बदला जा सकता है, जिससे यह आपकी जरूरतों के हिसाब से जगह और आराम का सही संयोजन बनाता है।

Triber का केबिन प्रीमियम फील देने वाला है, जिसमें ड्यूल-टोन डैशबोर्ड डिज़ाइन, 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएं शामिल हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम में Android Auto और Apple CarPlay की सुविधा भी है, जिससे कनेक्टिविटी और मनोरंजन का अनुभव शानदार होता है। इसके अलावा, इसमें 625 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जब 3rd रो की सीट्स को फोल्ड किया जाता है, जो इसे अपने सेगमेंट में सबसे विशाल बनाता है।

इंजन और परफॉरमेंस

Renault Triber में 1.0-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 72 PS की पावर और 96 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और AMT (ऑटोमेटिक मैनुअल ट्रांसमिशन) विकल्पों के साथ आता है।

इसका इंजन BS6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुसार है, जो इसे इको-फ्रेंडली भी बनाता है। यह इंजन शहर की ड्राइविंग के लिए उपयुक्त है और इसका माइलेज भी इसके प्रतिस्पर्धी वाहनों के मुकाबले अच्छा है। Renault का दावा है कि यह कार 20 kmpl तक का माइलेज देती है, जो इसे भारतीय परिवारों के लिए एक ईंधन-किफायती विकल्प बनाता है।

सुरक्षा फीचर्स

सुरक्षा के मामले में, Renault Triber ने अपनी जगह मजबूत बनाई है। इसे 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है, जो इस सेगमेंट में एक प्रमुख उपलब्धि है। इसमें ड्यूल एयरबैग्स, ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रिब्यूशन), रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड सेंसिंग डोर लॉक जैसे प्रमुख सुरक्षा फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा, 2023 के नए वेरिएंट में 4 एयरबैग्स का विकल्प भी उपलब्ध है।

मूल्य और वेरिएंट्स

Renault Triber को कई वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिससे यह अलग-अलग बजट और जरूरतों को पूरा करता है। इसकी शुरुआती कीमत लगभग ₹6 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट्स की कीमत ₹8 लाख तक जाती है।

इसके प्रमुख वेरिएंट्स हैं:

  1. RXE
  2. RXL
  3. RXT
  4. RXZ

हर वेरिएंट में सुरक्षा और आराम से संबंधित फीचर्स की संख्या बढ़ती जाती है, जिससे ग्राहकों को विभिन्न विकल्प मिलते हैं।

निष्कर्ष

Renault Triber भारतीय बाजार में उन ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जो एक किफायती, लेकिन आरामदायक और सुरक्षित MPV की तलाश में हैं। इसकी फ्लेक्सी सीटिंग, विशाल इंटीरियर, आधुनिक फीचर्स और बेहतर माइलेज इसे एक आदर्श फैमिली कार बनाते हैं। Renault ने Triber को भारतीय बाजार की जरूरतों के हिसाब से डिज़ाइन किया है, जिससे यह कार छोटे शहरों और बड़े महानगरों दोनों के लिए उपयुक्त है।

इसका मूल्य और फीचर्स इसे मारुति एर्टिगा और डैटसन गो+ जैसे प्रतिस्पर्धियों के बीच एक मजबूत दावेदार बनाते हैं। यदि आप एक मल्टीपर्पस, बजट-फ्रेंडली और सुरक्षित वाहन की तलाश में हैं, तो Renault Triber निश्चित रूप से आपकी सूची में सबसे ऊपर होनी चाहिए।

Leave a Comment